राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका, ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना,15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे ! !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका, ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना,15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका, ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना जहां वह 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जो कल से शुरू होगा और 24 अगस्त को समाप्त होगा।कल शाम श्री मोदी ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट में भाग लेंगे जहां चिंता के वैश्विक घटनाक्रम पर चर्चा होने की उम्मीद है। बुधवार को, प्रधान मंत्री ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जो इंट्रा ब्रिक्स सहयोग, बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और आतंकवाद विरोधी पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उन्होंने आगे बताया कि 24 तारीख को प्रधानमंत्री ब्रिक्स अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग में भाग लेंगे.

मोदी ने जुलाई 2016 और जुलाई 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। उन्होंने कहा, दक्षिण अफ्रीका मौजूदा ब्रिक्स अध्यक्ष है और यह 2019 के बाद से पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा। विदेश सचिव ने कहा, 15वें ब्रिक्स के लिए शिखर सम्मेलन, भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस ट्रैक्स बैठकों और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा भी कर रहा है।

 

जोहान्सबर्ग में अपने कार्यक्रम पूरे करने के बाद, प्रधान मंत्री ग्रीस के प्रधान मंत्री के निमंत्रण पर 25 अगस्त को आधिकारिक यात्रा के लिए ग्रीस की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा, एथेंस में प्रधानमंत्री का औपचारिक स्वागत होगा. विदेश सचिव ने कहा कि श्री मोदी अज्ञात सैनिकों की कब्र पर जाएंगे और व्यापारिक नेताओं और भारतीय प्रवासियों से मुलाकात करेंगे। उन्होंने टिप्पणी की कि भारत से ग्रीस की आखिरी प्रधान मंत्री स्तरीय यात्रा 1983 में हुई थी। श्री क्वात्रा ने कहा कि ग्रीस भारत के महत्वपूर्ण यूरोपीय भागीदारों में से एक है। उन्होंने कहा, भारत और ग्रीस दोनों न केवल आधुनिक लोकतंत्र हैं, बल्कि करीबी और सदियों पुराने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध भी साझा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×