राष्ट्रीय

चार दिन में दोगुनी हो गईं प्याज की कीमतें, 120-150 प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकते है दाम , जानिये क्या है वजह ! !

भारत में चुनावों और प्याज के बीच ऐसे लगता है कोई नाता है। पांच राज्यों में विधान सभा चुनावों की रणभेरी के बीच पिछले चार दिनों में प्याज की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। इससे जनता तो परेशान है ही, सत्तरूढ़ दलों के नेता भी चिंतित हैं, जबकि विपक्ष गदगद। उसे ऐन चुनावों के बीच बैठे बिठाए मुद्दा मिल गया। एचटी की खबर के मुताबिक पिछले हफ्ते खुदरा बाजारों में प्याज 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध था, लेकिन सिर्फ दो दिन पहले, यह बढ़कर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया।

जमाखोरी से बढ़ रही प्याज की कीमत: विशेषज्ञों के अनुसार, इस उछाल के पीछे मुख्य कारण प्याज की जमाखोरी है, जिसकी वजह से सप्लाई में कमी हो गई और कीमतें इस स्तर पर पहुंच गईं। लुधियाना पंजाब के न्यू वेजिटेबल मार्केट के उपाध्यक्ष रिशु अरोड़ा ने मीडिया ने को बताया, ‘इस उछाल के पीछे मेन वजह यह है कि लोग बाजार में प्याज के आखिरी स्टॉक को जमा कर रहे हैं। इससे कमी पैदा हो रही है, जिससे कीमतें बढ़ रही हैं। अगर इसे नियंत्रित करने के लिए कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले महीनों में कीमतें 120-150 प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती हैं।”

ठीक एक हफ्ते पहले प्याज थोक बाजारों में 20-25 प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा था,। फुटकर में यह 35-50 प्रति किलोग्राम मिल रहा था। हालिया उछाल के बाद, थोक बाजारों में प्याज की कीमतें बढ़कर थोक में ₹45-50 प्रति किलोग्राम हो गई हैं। शहरों के खुदरा बाजारों में प्याज 80-100 प्रति किलोग्राम के रेट से बिक रहा है।

 

दिल्ली के शाहदरा निवासी नीरू अरोरा ने हमारे संवाददाता से बातचीत में बताया “मैंने पिछले हफ्ते 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज खरीदा था। लेकिन, आज मैंने इसे 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदा है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×