खास रिपोर्ट

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने अल्पसंख्यक समुदाय और ईसाईयों पे हो रहे लगातार हमलों को लेकर भारत विरोधी पोस्टर लगे,विदेश मंत्रालय ने स्विस राजदूत को बुलाकर जताया विरोध !

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने अल्पसंख्यक समुदाय और ईसाईयों पे हो रहे लगातार हमलों को लेकर भारत विरोधी पोस्टर लगे,विदेश मंत्रालय ने स्विस राजदूत को बुलाकर जताया विरोध !

स्विट्जरलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के सामने भारत विरोधी पोस्टर लगाए जाने का मामला तूल पकड़ गया है. सरकार ने इसे गंभीरता से लिया, जिसके बाद इस मामले में भारत ने रविवार को स्विस राजदूत को तलब किया और जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र इमारत के सामने ‘दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी’ पोस्टर के मुद्दे पर विरोध दर्ज कराया. हालांकि, स्विस राजदूत ने मामले को पूरी गंभीरता से लेने का आश्वासन दिया है. स्विस राजदूत ने विदेश मंत्रालय (एमईए) से कहा कि वह भारत की चिंताओं के बारे में स्विट्जरलैंड को पूरी गंभीरता से अवगत कराएंगे.

एक सूत्र ने बताया, ‘सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय ने आज स्विस राजदूत को बुलाया और जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र इमारत के सामने निराधार और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी पोस्टर का मुद्दा उठाया.’ सूत्रों के अनुसार, ‘स्विस राजदूत ने कहा कि वह भारत की चिंताओं को पूरी गंभीरता के साथ स्विट्जरलैंड के सामने रखेंगे.’ राजदूत ने कहा कि ये पोस्टर किसी भी तरह के दावों का समर्थन नहीं करते हैं और न ही स्विस सरकार के पक्ष को दर्शाते हैं.

इस दौरान स्विस राजदूत ने कहा कि जिनेवा में पोस्टर सभी को प्रदान की गई जगह का हिस्सा हैं, लेकिन किसी भी तरह से दावों का समर्थन नहीं करते हैं और न ही स्विस सरकार की स्थिति को दर्शाते हैं.

यह घटनाक्रम तब सामने आया, जब एक भारतीय छात्र ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र भवन के बाहर से वीडियो शेयर किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस वीडियो में ‘भारत-विरोधी’ पोस्टर देखे जा सकते हैं. जेनेवा में एक भारतीय छात्र द्वारा शूट किया गया एक वीडियो वायरल हो रहा है. छात्र ने वीडियो के साथ ट्वीट किया और कहा- UNHRC मुख्यालय के पास भारत के खिलाफ बड़े स्तर का दुष्प्रचार देखा जा सकता है

Related Articles

Back to top button
×