राष्ट्रीय

गौतम अडानी के समधी मोदी की नाक के नीचे से 7000 करोड़ डकार देश से भाग गए और मोदी जी जतिन मेहता का बाल भी बांका नहीं कर सके :कांग्रेस

गौतम अडानी के समधी मोदी की नाक के नीचे से 7000 करोड़ डकार देश से भाग गए और मोदी जी जतिन मेहता का बाल भी बांका नहीं कर सके :कांग्रेस

गौतम अडानी को लेकर कांग्रेस ने आज एक बार फिर पीएम मोदी और बीजेपी सरकार को घेरा. कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार और उसका पूरा सिस्टम उद्योगपति गौतम अडानी को भ्रष्टाचार पर हर तरह की कार्रवाई से बचाने की कोशिश कर रहा है, इसलिए बैंकों से धोखाधड़ी कर विदेश भागे कारोबारी जतिन मेहता के खिलाफ अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है. 7,000 करोड़ रु. कोई कार्रवाई नहीं की।

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि गौतम अडानी के साले जतिन मेहता पीएम मोदी की नाक के नीचे से 7000 करोड़ रुपये उड़ाकर देश से भाग गए और दूसरे देश की नागरिकता ले ली. उन्होंने कहा कि मेहता के मॉरीशस में स्थित शेल कंपनियों के मालिक मॉन्टेरोसा नाम की कंपनियों के एक समूह के साथ संबंध हैं। ये वही शेल कंपनियां हैं जिन्होंने अडानी ग्रुप में बेनामी पैसा लगाया है।

श्रीनेत ने कहा कि हम इस मंच से लगातार अडानी की काली करतूतों की सच्चाई बता रहे हैं और इतने बड़े घोटाले की जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार का पूरा तंत्र हर सम्मान और मर्यादा को ताक पर रखकर अडानी को बचाने की कोशिश कर रहा है. मैं लगा हुआ हूं, लेकिन सच्चाई छुप नहीं सकती और हर तरफ से सामने आ रही है। अब आज हम आपको अडानी की समाधि की कहानी बताएंगे और कैसे ये सभी भगोड़े अडानी से जुड़े हुए हैं और इसीलिए मोदी जी और उनकी सरकार आंखों पर पट्टी बांधकर चोरों को बचा रही है।


 

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि जतिन मेहता का नाम तो सभी ने सुना होगा। वही जिन्होंने लगभग 7000 करोड़ का गबन किया और फिर मोदी जी की नाक के नीचे देश से भाग गए। वह अदानी परिवार के करीबी सहयोगी हैं, उनकी बेटी विनोद अदानी की बहू हैं। जतिन मेहता की तीन कंपनियों – ‘विनसम डायमंड्स एंड ज्वैलरी लिमिटेड’, ‘फॉरएवर प्रेशियस ज्वेलरी एंड डायमंड्स लिमिटेड’ और ‘सु-राज डायमंड्स’ ने पंजाब नेशनल बैंक और भारत के अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को ₹6,712 करोड़ का चूना लगाया और फिर मेहुल भाई और नीरव मोदी जैसे अन्य भगोड़े आसानी से देश से भाग गए।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि जतिन मेहता और उनकी पत्नी ने 2 जून, 2016 को भारतीय नागरिकता त्याग दी और कैरेबियन में अंतरराष्ट्रीय टैक्स हेवन, सेंट किट्स एंड नेविस के नागरिकों के रूप में बस गए, जिसके साथ सरकार की कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है। जतिन मेहता पर वर्तमान में यूके में अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा मुकदमा चलाया जा रहा है, जिसका भारतीय जांच एजेंसियों और कानूनी व्यवस्था से कोई लेना-देना नहीं है। तो मोदी सरकार ने उनके खिलाफ क्या किया? जवाब है- कुछ नहीं।

श्रीनेत ने कहा कि जतिन मेहता की कहानी यह है कि उसने मेहुल भाई और नीरव मोदी की तरह भारतीय बैंकों से लेटर ऑफ क्रेडिट पर सोना आयात किया और फिर दुबई की 13 कंपनियों को आभूषण निर्यात किए, जिन्होंने भुगतान करने से इनकार कर दिया और यह पैसा डूब गया। तब पता चला कि ये 13 कंपनियां जॉर्डन के नागरिक हैथम सलमान अली अबू ओबैदाह के नाम पर हैं, लेकिन उन कंपनियों के असली मालिक जतिन मेहता और उनका परिवार था.

इस पूरे मामले में एक और बड़ा खुलासा यह हुआ है कि जतिन मेहता और मोंटेरोसा नाम की कंपनियों के समूह के बीच संबंध है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, मॉन्टेरोसा समूह मॉरीशस में स्थित शेल कंपनियों का मालिक है। ये वही शेल कंपनियां हैं जिन्होंने अडानी ग्रुप में भारी निवेश किया है. ये निवेश हाल के महीनों में गहन जांच के दायरे में आए हैं, क्योंकि एकमात्र सवाल अनुत्तरित है कि यह 20,000 करोड़ रुपये किसका है?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×