मध्यप्रदेश

खुद को खुदा दिखाने की ज़िद ने ली 10 मासूम बेज़ुबान चीतों की जान,कूनो में नामीबिया से आए एक और चीते ‘शौर्य’ की मौत,अब तक 3 शावकों समेत 10 चीतों की गई जान,जिम्मेदार कौन ?

मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में मंगलवार को एक और चीते की मौत हो गई। नामीबिया से लाए गए चीता ‘शौर्य’ ने दोपहर 3.17 बजे दम तोड़ दिया। साल 2022 में भारत में चीतों के आगमन के बाद से  कूनो में अब तक 10 चीतों की मौत हो चुकी है। इनमें 7 चीते और 3 शावक शामिल हैं। अब यहां 4 शावक समेत 17 चीते ही बचे हैं।

इससे पहले चीतों की मॉनिटरिंग कर रही टीम को सुबह 11 बजे शौर्य अचेत अवस्था में मिला था। टीम ने फौरन उसे ट्रैंकुलाइज कर सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) दिया। कुछ देर बाद उसे होश आया लेकिन वह कमजोर बहुत था। इसके कुछ ही देर बाद उसने दम तोड़ दिया। ठंड से शौर्य की मौत की आशंका जताई जा रही है। फिलहाल कूनो प्रबंधन का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही उसकी मौत के कारण का पता चल पाएगा।

गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 20 चीते लाए गए थे। लेकिन अब तक कूनो में 3 शावक समेत 10 चीतों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×