राष्ट्रीय

“SINGH IS KING “पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह को आर्थिक व् राजनीतिक जीवन में उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए ब्रिटेन में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान !

पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह को आर्थिक व् राजनीतिक जीवन में उनके सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए ब्रिटेन में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान !

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए हाल में ‘इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स’ ने लंदन में “लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया है. उन्हें इस पुरस्कार से नई दिल्ली में नवाजा जाएगा. पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में इस सम्मान की घोषणा की गई.

एनआईएसएयू-यूके द्वारा ‘इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स’ ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) और ‘ब्रिटिश काउंसिल इन इंडिया के सहयोग से ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में शिक्षा हासिल कर जीवन में उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय विद्यार्थियों को दिया जाता है. ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों में डॉ सिंह के योगदान को रेखांकित करता है. डॉ सिंह ने अपने लिखित संदेश में कहा, “मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं जो खासकर बहुत ही सार्थक है, क्योंकि यह युवाओं द्वारा दिया गया है जो हमारे देश और इन दोनों देशों के बीच संबंधों के भविष्य हैं.”

साल 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे 90 वर्षीय सिंह ने कहा, “ भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को हमारी शैक्षणिक साझेदारी ने वास्तव में परिभाषित किया है. हमारे देश के संस्थापक महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, डॉ भीमराव आम्बेडकर, सरदार पटेल और कई अन्य ने ब्रिटेन में पढ़ाई की है तथा वे महान नेता बने और एक ऐसी धरोहर छोड़ गए, जो भारत और दुनिया को लगातार प्रेरित कर रही है. बीते वर्षों में कई भारतीय विद्यार्थियों को ब्रिटेन में पढ़ाई करने का मौका मिला है.”

 

Related Articles

Back to top button
×