राष्ट्रीय

NCERT समिति का बड़ा कदम, देश के सभी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ लिखने की सिफारिश की

इंडिया’ और ‘भारत’ नाम के विवाद को एक बार फिर हवा मिल गई है। NCERT समिति के एक कदम ने इस विवाद हवा दे दी है। NCERT समिति ने सभी स्कूली पाठ्यपुस्तकों में इंडिया की जगह ‘भारत’ लिखने की सिफारिश की है।

इंडिया और भारत के नाम पर पिछले महीने उस समय विवाद खड़ा हो गया था जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी-20 सम्मेलन के सिलसिले में भेजे गए निमंत्रण पत्र में उन्हें ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया था। 9 सितंबर के लिए राष्ट्रपति की ओर से दिए जा रहे रात्रिभोज कार्यक्रम के लिए धर्मेंद्र प्रधान को जो निमंत्रण पत्र भेजा गया था, उसे उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट किया था। यह रात्रिभोज नए बने ‘भारत मंडपम’ में होने वाला था और निमंत्रण पत्रों पर सामान्य तौर पर लिखे जाने वाले ‘प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया है।

निमंत्रण पत्र के सामने आने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। इसके बाद विपक्ष ने यह आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार देश के नाम के तौर पर ‘इंडिया’ शब्द का इस्तेमाल बंद कर रही है और इसे अब सिर्फ ‘भारत’ कहे जाने की योजना है। विपक्ष ने यह भी कहा था कि जबसे उसके नए गठबंधन का नाम INDIA रखा गया है, तबसे बीजेपी के अंदर बेचैनी है। यही वजह है कि INDIA की जब अब भारत नाम को तरजीह दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×