राष्ट्रीय

क्या राहुल गाँधी भविष्य के प्रधानमंत्री के तौर पर अब पूरी तरह तैयार है ?राहुल का डॉलर के मुकाबले गिरते रूपये को लेकर मोदी पर अब तक का सबसे करारा,बेहद सधा हुआ व् बेहद बेहद तर्कपूर्ण तंज़ !

मोदी जी ₹ गिरे तो आप मनमोहन जी की आलोचना करते थे मैं आँख बंद करके आपकी आलोचना नहीं करूँगा।

आज अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया. आज सुबह 9 बजे के आस-पास घरेलू मुद्रा 77.28 प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रही थी पर रुपया 77.31 प्रति डॉलर के निचले स्तर को छू गया. मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच ग्लोबल इक्विटी में गिरावट का असर रुपया पर भी दिख रहा है !

डॉलर के मुकाबले रुपये के गिरने का मतलब दूसरे देश से आयात करना महंगा पड़ता है. बाहर से मंगाया जाने वाला सामान ज्यादा कीमत पर मंगावाना पड़ेगा तो नुकसान होगा. यानी व्यापार घाटा बढ़ेगा. विदेश यात्रा पर जाने वालों को भी रुपया कमजोर होने का नुकसान उठाना पड़ता है.

लेकिन दूसरी और एक बेहद अहम् शख्स कि बेहद सधी हुई व् तर्कपूर्ण प्रतिक्रिया भी सामने आयी है कांग्रेस पार्टी के प्रूव अध्यक्ष राहुल गाँधी ने इसी मुद्दे पर एक ट्वीट कर लिखा

“मोदी जी जब ₹ गिरे तो आप मनमोहन जी की आलोचना करते थे।अब ₹ अपने अब तक के सबसे कम मूल्य पर है। लेकिन मैं आँख बंद करके आपकी आलोचना नहीं करूँगा।गिरना ₹ निर्यात के लिए अच्छा है बशर्ते हम निर्यातकों को पूंजी के साथ समर्थन दें और रोजगार सृजित करने में मदद करें हमारी अर्थव्यवस्था के प्रबंधन पर ध्यान दें, न कि मीडिया की सुर्खियों पर”


 

इस ट्वीट को देखने से लगता है राहुल गाँधी देश कि अर्थव्यवस्था को लेकर पूर्ण के भाजपा नेताओ कि तरह देश के नेताओं का मज़ाक नहीं बनाना चाहते न ही वे इस मुद्दे को लेकर किसी तरह कि असंवेदनशीलता दिखा रहे है !
क्या राहुल गाँधी भविष्य के प्रधानमंत्री के तौर पर अब पूरी तरह तैयार है ? एक सुलझे हुए नेता की तरह बेहद सयम व् शालीनतापूर्ण आलोचना कर राहुल गाँधी ने साबित कर दिया है की वो गंभीर राजनेता है !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×