खास रिपोर्ट

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए, जानिये कैसे कर सकते है अपना कार्ड डाउनलोड !

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए, जानिये कैसे कर सकते है अपना कार्ड डाउनलोड !

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षाए 15 फरवरी से ही परीक्षाएं शुरू होंगी और 5 अप्रैल तक चलेंगी। कक्षा 10 के छात्र अपना एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं 12वीं के छात्र वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। परीक्षार्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर वहां से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और फिर प्रिंट कराकर उसे अपने पास रख सकते हैं। कक्षा 10 के छात्र अपना एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं।

 

इस तरह डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

छात्र सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर परीक्षा संगम पर फिर continue पर, उसके बाद  School पर, फिर Pre Exam Activities  पर क्लिक करें फिर आपको Admit Card center for material  for comptt 2022  का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। लिंक खुलने पर बॉक्स में अपना रोल नंबर और जन्मतिथि के डिटेल्स डालें। इसके बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर नजर आएगा, जिसे डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर डाउनलोड कर लें। इसके बाद अपने एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट ले लें।

बिना एडमिट कार्ड एग्जाम हॉल में नहीं मिलेगा प्रवेश

सीबीएसई के मुताबिक लिखित परीक्षा के लिए छात्रों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। पहली पाली में परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे समाप्त होगी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं मात्र 2 घंटे की होंगी और 12.30 बजे खत्म हो जाएंगी। परीक्षा के लिए छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का हार्ड कॉपी ले जाना होगा, अन्यथा उन्हें एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
×