दुनिया

हिन्दू राष्ट्रवाद ग्लोबल प्रॉब्लम है, PM मोदी, भाजपा, विश्व हिंदू परिषद जिम्मेवार,अलजजीरा ने छापा आर्टिकल !

हिन्दू राष्ट्रवाद ग्लोबल प्रॉब्लम है, PM मोदी, भाजपा, विश्व हिंदू परिषद जिम्मेवार,अलजजीरा ने छापा आर्टिकल !

अल जजीरा में प्रकाशित एक लेख में  हिंदू राष्ट्रवाद को दुनिया के लिए एक नयी समस्या करार दिया गया है. लेख में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और विश्व हिंदू परिषद को हिंदू राइट विंग के दुनिया में प्रसार के लिए जिम्मेदार कहा गया है. !

अल जजीरा में सोमदीप सेन ने. एक आर्टिकल लिखा है सोमदीप डेनमार्क की रोसकिल्डे यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल डेवलपमेंट स्टडीज के असिस्टेंट प्रोफेसर हैं. असिस्टेंट प्रोफेसर ने लिखा है कि हाल ही में ब्रिटेन के लीसेस्टर में हुई घटना के पीछे की वजह हिंदुत्व का प्रचार है. लिखा कि पॉलिटिकल फिलॉस्फी बिल्कुल नये अंदाज में सामने आ रही है. इसकी जड़ें भारतीय शहरों की गलियों में होने वाली हिंसा से जुड़ी हैं.

उन्होंने लिखा है कि 17 सितंबर को लिसेस्टर गलियों में एक युवा हिंदू जय श्रीराम के नारे लगाता हुआ आगे बढ़ता है. यह अब हिंदू राष्ट्रवादियों का युद्धघोष जैसा हो गया है. आर्टिकल में लिखा है कि यही वह हट्टा-कट्टा हिंदू गर्व और अंध-देशभक्ति है, जिसकी अपेक्षा हिंदू राष्ट्रवादी हमेशा से करते आ रहे हैं.

आर्टिकल के अनुसार हिंदू राष्ट्रवाद और कंजर्वेटिव पार्टी की यूके में कोलैबोरेशन का इतिहास काफी पुराना है. 2016 के लंदन मेयर चुनावों का जिक्र करते हुए लिखा है कि तब कंजर्वेटिव उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ ने अपने मुस्लिम विपक्षी लेबर पार्टी के उम्मीदवार सादिक खान को हराने के लिए एंटी-मुस्लिम कैंपेन चलाया था. 2019 में ब्रिटेन के आम चुनावों के दौरान हिंदू राष्ट्रवादी गुटों ने कंजर्वेटिव उम्मीदवार के खिलाफ अभियान चलाया था.
सोमदीप के अनुसार यह केवल ब्रिटेन की समस्या नहीं रह गयी है. हिंदू राष्ट्रवाद की समस्या अब ग्लोबल हो चुकी है. उन्होंने लिखा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए हिंदू गुटों ने हिंदू अमेरिकियों को जुटाया था. आर्टिकल में लिखा गया है कि 2015 में इंडियन अमेरिकन लॉबी, रिपब्लिकल हिंदू कोलिशन नाम से लांच की गयी थी. सोमदीप के अनुसार इसे मोदी के करीबी शिकागो के बिजनेसमैन शलभ कुमार ने लांच किया था.

Related Articles

Back to top button
×