खास रिपोर्ट

शरीर से चेहरे तक निखार ही निखार -नारियल पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का लेख-प्रस्तुत है इस कड़ी का अंतिम भाग

शरीर से चेहरे तक निखार ही निखार -नारियल पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीती खत्री का लेख-प्रस्तुत है इस कड़ी का अंतिम भाग

नारियल के बाल लाभ:

बाल के लिए नारियल बालों के झड़ने की समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है नारियल के पानी और नारियल का तेल दोनों बाल गिरने का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। नारियल के पानी या नारियल के तेल के साथ नरम होने से पहले अपने बाल को नरम करने के लिए बालों का प्रबंधन करने और बालों के टूटने को रोकने के लिए मालिश करें। यह बाल नरम, चिकनी और प्रबंधनीय भी बनाएगा।

खोपड़ी के संक्रमण को रोकें:

नारियल के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों में रूसी, जूँ और खुजली वाली खोपड़ी से खोपड़ी की रक्षा होती है जो अक्सर बाल विकास को धीमा कर देती है।

स्वस्थ बाल:

नारियल चमकदार और रेशमी बाल पाने में आपकी मदद कर सकता है।

यह अल्जाइमर की संभावना को कम कर सकता है-

जर्नल न्यूट्रिएंट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स से युक्‍त कच्‍चे नारियल में केटोजेनिक गुण होते हैं, जो अल्‍जाइमर्स डिजीज जैसे संज्ञानात्‍मक विकार को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इसका रेगुलर सेवन करने से मेंटल हेल्‍थ को बेहतर बनाए रखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

 

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग अपनी डाइट में नारियल को जरूर शामिल करें। नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती हैं

हड्डियां मजबूत रखता है नारियल:

नारियल में मैंगनीज काफी मात्रा में होता है इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होता है जो हड्डियों के मजबूत रखता है।

कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है:

 

नारियल में फेनोलिक यौगिक होते हैं, ये एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

 

नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाएं। नारियल में गुड कलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है।

करता है सनस्क्रीन का काम-

 

नारियल का तेल अच्छा सनस्क्रीन है। धूप में जाने से पहले इसे लगाकर निकले। महंगे सनस्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नकसीर को दूर करता है-

जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है। उनके लिए नारियल दवा की तरह है। इसे मिश्री के साथ खाने से नकसीर की समस्या दूर हो जाएगी।

पेट में कीड़े होने पर-

 

पेट में कीड़े होने पर रात को सोने से पहले और सुबह 1 चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करें। इससे कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं।

उल्टी नहीं आती-

अगर किसी को उल्टी आ रही है, तो उसे नारियल का टुकड़ा मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाना चाहिए, फायदा होगा।

मुंहासे होने पर

 

पिंपल्स को दूर करने के लिए ककड़ी के रस में नारियल का पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फायदा होगा।

ऐलर्जी होगी दूर

नारियल एक यह अच्छा ऐंटिबायोटिक है, इससे हर तरह की एलर्जी दूर होती है।

कब्ज से छुटकारा

 

कब्ज की समस्या में भी नारियल काफी असरदार होता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पायी जाती है।

महिलाओं के लिए नारियल के फायदे-महिलाओं में उम्र बढ़ने के बाद खासतौर पर उनमे खून की कमी यानि एनीमिया की शिकायत हो जाती है। इन कमी को दूर करने के लिए महिलाओं को रोजाना अपने आहार में सूखे नारियल को मिलाकर खाना चाहिए। यह करने से एनीमिया में लाभ मिलेगा।

कच्चे नारियल में प्रचुर मात्रा विटामिन के व आयरन होता है। जो बालो को स्वस्थ बनाने में सहायता करते है। जिससे बाल सुंदर और चमकदार लगने लगते है।

महिलाओं को त्वचा में कील मुंहासे की समस्या है। तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए कच्चे नारियल का तेल चेहरे पर लगाना चाहिए। कच्चे नारियल का सेवन करने से त्वचा में खुजली और जलन की समस्या नहीं होती है।

महिलाओं को शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए रोजाना नारियल का सेवन करना चाहिए। जिससे त्वचा में ऑक्सीजन बढ़ता है एव रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में सहायता मिलती है। शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलने से रक्त परिसंचरण पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे त्वचा जवान, स्वस्थ और निखरने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×