राष्ट्रीय

लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा, राहुल गांधी चर्चा की करेंगे शुरुआत !

लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा, राहुल गांधी चर्चा की करेंगे शुरुआत !

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज लोकसभा में चर्चा होगी। लोकसभा में दोपहर 12 बजे से अविश्वास अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी 10 अगस्त को अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे।

लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हिप, के सुरेश ने कहा, “आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होने वाली है। इसलिए, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंग।”

उन्होंने कहा, “हमारा मुद्दा केवल मणिपुर है। प्रधानमंत्री ने अब तक इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा है। हमने लगातार मांग की है कि वह संसद में आएं और मणिपुर की स्थिति पर बयान दें। लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हुए। इसी कारण हमने लोकसभा में एक अविश्वास प्रस्ताव नोटिस प्रस्तुत किया है। बेशक, हमारे पास लोकसभा में बहुमत नहीं है, लेकिन हमें प्रधानमंत्री की प्रतिक्रिया जाननी है।”

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 26 जुलाई को लोकसभा सचिवालय में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को नोटिस दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ने स्वीकर कर लिया था। नोटिस में कहा गया था कि वह और उनके विपक्षी गठबंधन INDIA के अन्य सांसद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं, जिसकी वो मंजूरी दे दें। INDIA गठबंधन की ओर से नियम 198 के तहत सदन के मणिपुर मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था।

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर 9 अगस्त को भी चर्चा होगी। बुधवार को ही गृह मंत्री अमित शाह अविश्वास प्रस्ताव पर बयान दे सकते हैं। इस दौरान वह मणिपुर के हालात पर विस्तार से सरकार का पक्ष रखेंगे। 10 अगस्त को दोपहर 12 बजे फिर से चर्चा अविश्वास प्रस्ताव पर शुरू होगी और शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे। इसके बाद अविश्वास वोटिंग होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×