राष्ट्रीय

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ी गई 27 करोड़ की 7 घडिया इन घड़ियों की कीमत 60 किलो सोने के बराबर है |

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ी गई 27 करोड़ की 7 घडिया इन घड़ियों की कीमत 60 किलो सोने के बराबर है |

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क विभाग (कस्टम) की टीम ने दुबई से आए एक भारतीय यात्री को तस्करी के सामान के साथ पकड़ा है। आरोपी के कब्जे से रोलेक्स, जैकब एंड कंपनी और पियाजे ब्रांड की घड़ियां, आईफोन 14 प्रो और हीरे जड़ा एक ब्रेसलेट बरामद किया गया है। इसमें ब्रेसलेट की कीमत ही करीब 28.17 करोड़ और जैकब एंड कंपनी की एक घड़ी की कीमत 27.09 करोड़ रुपये आंकी गई है।

एक अधिकारी के अनुसार, यह अब तक दिल्ली में कस्टम द्वारा की गई सबसे बड़ी बरामदगी है, जिनकी कीमत 60 किलो सोने के बराबर है। कस्टम अधिकारी ने बताया कि आरोपी 4 अक्तूबर को एमिरेट्स एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या ईके 516 से दुबई से दिल्ली पहुंचा था। इमीग्रेशन क्लीयरेंस के बाद वह ग्रीन चैनल पार कर टर्मिनल से निकलने की जुगत में था। इसी दौरान कस्टम की ओर से चलाए जाने वाली रैंडम चेकिंग के दौरान उसके बैगेज की तलाशी ली गई। इस दौरान आरोपी के बैग से सात घड़ियां मिली, जो रोलेक्स, जैकब एंड कंपनी और पियाजे ब्रांड की थी। घड़ियों की कुल कीमत 28,16,17,964 रुपये बताई जा रही है।

उन्होंने बताया कि घड़ियों के अलावा, यात्री के पास से 28.17 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे जड़ित सोने का ब्रेसलेट और एक आईफोन 14 प्रो 256 जीबी की बरामदगी भी हुई है, लेकिन आरोपी के पास इनसे जुड़े दस्तावेज नहीं मिले। इन सभी सामानों की कुल कीमत करीब 60 किलोग्राम सोने के बराबर है।

 

सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आरोपी यात्री और उसके चाचा का दुबई में महंगी घड़ियों का एक शोरूम है, जिसकी शाखाएं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अन्य स्थानों पर भी हैं। नाम न जाहिर करने की इच्छा व्यक्त करते हुए अधिकारी ने कहा, ‘वह उन्हें दिल्ली में एक हाई- प्रोफाइल क्लाइंट को देने के लिए ले जा रहा था। यात्री को इस ग्राहक से, दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मिलना था, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह गुजरात का रहने वाला है। ग्राहक हालांकि उससे मिलने नहीं पहुंचा।

अभी तक आरोपी ने ग्राहक के नाम का भी खुलासा नहीं किया है। उसे अपनी जान का डर है।’ दिल्ली सीमा शुल्क जोन के मुख्य आयुक्त सुरजीत भुजबल ने कहा, ‘दिल्ली हवाई अड्डे पर सतर्क सीमा शुल्क अधिकारियों ने यातायात के भारी दबाव के बावजूद यह (जब्ती) संभव बनाया।’

दो कंपनियों में हुई थी छापेमारी

दिल्ली कस्टम की टीम ने दोनों की निशानदेही पर कनॉट प्लेस स्थित दो अलग अलग घड़ियों की कंपनी में छापेमारी की थी, जहां पर वे तस्करी कर लाई गई घडिय़ां पहुंचाया करते थे। इस दौरान 29 घड़ियां बरामद की थी, जिनका कंपनी के पास कोई हिसाब नहीं मिला। इनकी कीमत 2 करोड़ 38 लाख रुपये आंकी गई थी।

Related Articles

Back to top button
×