राष्ट्रीय

राहुल गांधी का RSS-BJP पर हमला, बिरसा मुंडा की विचारधारा पर हमला करने का लगाया आरोप !

राहुल गांधी का RSS-BJP पर हमला, बिरसा मुंडा की विचारधारा पर हमला करने का लगाया आरोप !

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले 70 दिनों से भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं. राहुल की यह यात्रा मंगलवार को अपने 69वें दिन में प्रवेश कर गई और यह दिन में हिंगोली से शुरू होकर महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के वाशिम जिले में पहुंची. महाराष्ट्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने झारखंड के वीर शहीद भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर याद किया और श्रद्धासुमन अर्पित की. इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस पर बड़ा हमला किया.

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हिंगोली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, आरएसएस और बीजेपी द्वारा बिरसा मुंडा की विचारधारा पर हमला किया जा रहा है. आदिवासी लोगों का नाम ‘आदिवासी’ से ‘वनवासी’ करने के पीछे भाजपा की गहरी रणनीति है. राहुल गांधी ने कहा, बीजेपी ने आदिवासियों के कई अधिकार भी जब्त कर लिए हैं.

 

राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, देश पर देश के जंगल और ज़मीन पर पहला हक़ आदिवासियों का है और भाजपा यह स्वीकार नहीं करना चाहती कि दलितों, आदिवासियों और गरीबों को उनके अधिकार मिलें !


 

 

15 नवंबर को धरती आबा बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर झारखंड अपना स्थापना दिवस मना रहा है. इसी दिन भगवान बिरसा का जन्म खूंटी जिला के उलिहातू गांव में हुआ था. इसी दिन यानी 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग होकर झारखंड अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था..

Related Articles

Back to top button
×