खेल जगत

यौन शोषण के आरोपी भाजपा के बाहुबली सांसद बृजभूषण शरण सिंह की खिलाफ खुलकर सामने आये अंतरराष्ट्रीय रैफरी जगबीर सिंह ! महिला पहलवानों के आरोपों में सच्चाई !

यौन शोषण के आरोपी भाजपा के बाहुबली सांसद बृजभूषण शरण सिंह की खिलाफ खुलकर सामने आये अंतरराष्ट्रीय रैफरी जगबीर सिंह ! महिला पहलवानों के आरोपों में सच्चाई !

अंतरराष्ट्रीय रैफरी जगबीर सिंह ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि उन्होंने 2013 के बाद से कई मौकों पर महिला पहलवानों के प्रति बृजभूषण शरण सिंह का अनुचित रवैया देखा है। बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत भारत के शीर्ष पहलवान महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोप में भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

जगबीर ने पीटीआई से कहा, ‘‘ मैं 2007 से यूडब्ल्यूडब्ल्यू का रैफरी हूं और प्रदर्शनकारी पहलवानों के जन्म से पहले से रैफरिंग कर रहा हूं । मैं बृजभूषण को भी लंबे समय से जानता हूं ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ लड़कियों के शिकायत दर्ज कराने तक मैं ज्यादा कुछ कह नहीं सका । मैं कुछ कर भी नहीं सका लेकिन मैने अपनी आंखों से देखा है और मुझे बुरा लगा है ।

जगबीर ने कहा, ‘‘ वर्ष 2022 में मैने कुछ देखा । जब भी बृजभूषण राष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिये देश में यात्रा करते तो दो या तीन लड़कियां उनके साथ रहती लेकिन हम कभी विरोध नहीं कर सके । मैने अपनी आंखों से देखा है ।’’ जगबीर दिल्ली पुलिस के सामने भी कह चुके हैं कि प्रदर्शनकारी पहलवानों के आरोप सही हैं।

बृजभूषण द्वारा आरोपों को खारिज किये जाने पर उन्होंने कहा ,‘‘ क्या कोई चार कभी कहता है कि उसने चोरी की है । हर दोषी ऐसे ही बहाने बनाता है ।’’ उन्होंने नाबालिग पहलवान के पिता के यू टर्न लेने पर कोई टिप्पणी करने से इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं नाबालिग लड़की के पिता के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा।

मैं जानता भी नहीं कि वह नाबालिग पहलवान कौन है । मैं वही कह रहा हूं जो मैने अपनी आंखों से देखा है। 25 मार्च 2022 को ट्रायल के बाद फोटो खिंचवाने के समय एक लड़की अध्यक्ष के पास खड़ी थी लेकिन अचानक असहज होकर वहां से चली गई थी।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×