पश्चिम बंगाल

मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी पश्चिम बंगाल में और 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी !

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने पश्चिम बंगाल में खुदरा कारोबार ,दूरसंचार और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में 20 हजार करोड़ रुपये के नये निवेश की योजना की मंगलवार को घोषणा की।

कोलकाता में चल रहे सातवें बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में अंबानी ने कहा, “रिलायंस बंगाल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। रिलायंस ने अब तक बंगाल में करीब 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अगले तीन वर्षों में हम 20 हजार करोड़ का अतिरिक्त निवेश करेंगे।”

उन्होंने बताया कि 20 हजार करोड़ का यह निवेश दूरसंचार, खुदरा और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने कहा, “ हम 5जी को राज्य के हर कोने तक ले जा रहे हैं, खासकर ग्रामीण बंगाल को जोड़ा जा रहा है। बंगाल के अधिकांश हिस्सों को हमने ‘कवर’ कर लिया है। जियो का नेटवर्क राज्य में 98.8 प्रतिशत और कोलकाता टेलीकॉम सर्कल में 100 फीसदी जनसंख्या को ‘कवर’ करता है। जियो का मजबूत नेटवर्क पश्चिम बंगाल में रोजगार सृजन के साथ बड़े पैमाने पर शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि को बढ़ावा देगा।

रिलायंस के अध्यक्ष ने कहा कि रिलायंस खुदरा अगले दो वर्षों में पश्चिम बंगाल में करीब 200 नये स्टोर खोलने की योजना बना रहा है। अभी रिलायंस के करीब 1000 स्टोर पश्चिम बंगाल में काम कर रहे हैं, जो बढ़कर 1200 हो जायेंगे।

अंबानी ने कहा कि हमारे खुदरा कारोबार से बंगाल के सैकड़ों छोटे और मझोले व्यवसायी तथा करीब 5.5 लाख किराना दुकानदार जुड़े हैं। नये स्टोर खुलने से उनको फायदा होगा। प्रभुजी, मुखरोचक, सिटी गोल्ड, बिस्क फार्म जैसे बंगाल के कई क्षेत्रीय ब्रांड्स का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि रिलायंस खुदरा के जरिये हम इन ब्रांड को पूरे देश में ले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की सबसे बड़ी स्वच्छ ऊर्जा उत्पादक, रिलायंस अगले तीन वर्षों में 100 कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र स्थापित करेगी। इन संयंत्रों में 55 लाख टन कृषि अवशेष और जैविक कचरे की खपत होगी। इससे करीब 20 लाख टन कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी और सालाना 25 लाख टन जैविक खाद का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा, “ हम किसानों को बड़े स्तर पर ऊर्जा बागान लगाने में मदद करेंगे, जिससे वे अन्नदाता के साथ ऊर्जादाता भी बन सकेंगे और उनकी आय भी बढ़ेगी।”

अंबानी ने इस मौके पर रिलायंस फाउंडेशन द्वारा पश्चिम बंगाल में किये जा रहे कामों का भी जिक्र किया। इनमें सबसे महत्वपूर्ण कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का नवीनीकरण और पुनर्उद्धार हैं। सदियों पुराने इस मंदिर की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का काम रिलायंस फाउंडेशन कर रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×