महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में कड़ी धुप में खुले आसमान के नीचे बिठाने से 11 लागों की मौत, 120 लोग अस्पताल में भर्ती, सरकार पर उठे सवाल

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में कड़ी धुप में खुले आसमान के नीचे बिठाने से 11 लागों की मौत, 120 लोग अस्पताल में भर्ती, सरकार पर उठे सवाल

 

मुंबई में एक विशाल समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा सुधारक अप्पासाहेब धर्माधिकारी को ‘महाराष्ट्र भूषण 2022’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के बाद एक त्रासदी में कम से कम 11 लोगों की लू लगने से मौत हो गई और 120 लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, यह कार्यक्रम नवी मुंबई में आयोजित किया गया था, जहां दिन का तापमान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मुख्यमंत्री शिंदे और उपमुख्यमंत्री फडणवीस भी पुरस्कार समारोह में शामिल हुए थे.

नवी मुंबई के एक विशाल मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता के अनुयायी आए. पुरस्कार समारोह सुबह 11.30 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चला. मैदान लोगों से खचाखच भरा हुआ था और कार्यक्रम को देखने के लिए उनके लिए ऑडियो और वीडियो सुविधाओं से सुसज्जित था. हालांकि, दर्शकों के बैठने की व्यवस्था में कोई कमी नहीं थी. शिंदे ने इस घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” बताया और मरने वालों के परिवारों को 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की. सीएम शिंदे ने कहा कि “डॉक्टरों से प्राप्त ब्रीफिंग के अनुसार, आज 7-8 लोगों की मौत हो गई है.

जबकि 24 का इलाज चल रहा है. यह लू का मामला है. लगभग 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 24 अभी भी अस्पताल में हैं, जबकि बाकी अस्पताल में हैं। प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.” फडणवीस ने ट्वीट किया कि सरकार गर्मी से संबंधित बीमारी से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए भुगतान करेगी. फडणवीस ने मराठी में ट्वीट किया, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और दर्दनाक है कि आज सुबह महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समारोह में भाग लेने वाले कुछ सदस्यों की लू लगने से मौत हो गई… हम उनके परिवारों के दुख में शामिल हैं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×