राष्ट्रीय

महाराष्ट्र,गुजरात से लेकर राजस्थान तक कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहा तापमान, 24 घंटे में 39 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा !

महाराष्ट्र,गुजरात से लेकर राजस्थान तक कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहा तापमान, 24 घंटे में 39 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा !

महाराष्ट्र से लेकर राजस्थान तक कई राज्यों में तेजी से तापमान बढ़ने की उम्मीद है. 24 घंटे में 39 डिग्री तक पारा पहुंच सकता है. बता दें कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. इसकी वजह से सर्दी का असर अब सुबह और शाम ही दिख रहा है. रात में भी अब पहले के मुकाबले सर्दी नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी यूपी और दिल्ली के कुछ इलाकों में अगले कुछ दिनों तक सुबह हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है. वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार,अगले 2 दिनों के दौरान राजस्थान, गुजरात के कई हिस्सों और महाराष्ट्र-गोवा तटों पर अधिकतम तापमान 37-39 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और बाद के 3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री की गिरावट आएगी. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है. आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले दो दिनों के दौरान कच्छ और कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में गर्मी ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शिमला में रविवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आज बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी भी हो सकती है. कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का भी पूर्वानुमान है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आज बारिश का अलर्ट है.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों के भी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है.

Related Articles

Back to top button
×