राष्ट्रीय

भारत का सम्मान अब पाकिस्तानी सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी के हाथ, ओम बिड़ला का पाकिस्तानी सीनेट को भारत आने का न्योता,बताया हमारे लिए सम्मान की बात !

ओम बिड़ला का पाकिस्तानी सीनेट को भारत आने का न्योता,बताया हमारे लिए सम्मान की बात ! !

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पाकिस्तानी सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी को भारत आने का न्योता दिया है !24 अगस्त 2021 को एक पत्र लिखकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सादिक संजरानी को भारत आने का न्योता दिया.  आपको बता दें इस साल 4 दिसंबर को भारत की संसद की पब्लिक अकाउंट कमेटी ( PAC) को बने 100 साल पूरे हो रहे हैं. इसके लिए 4 और 5 दिसंबर को खास कार्यक्रम रखा गया है.

 

पब्लिक अकाउंट कमेटी ( PAC) की कल्पना पहली बार 1921 में मोंटेग्यू-चेम्सफोर्ड सुधारों के मद्देनजर की गई थी। भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार के शुरुआती दिनों में, कार्यकारी परिषद के वित्त सदस्य समिति के अध्यक्ष थे।

स्वतंत्रता के बाद 1950 तक समिति के अध्यक्ष वित्त मंत्री थे। हालाँकि, 1950 में, देश गणतंत्र बन गया और समिति एक गैर-सरकारी अध्यक्ष के साथ लोकसभा अध्यक्ष के नियंत्रण में काम करने वाली संसदीय समिति बन गई। 1950 से 1967 तक अध्यक्ष को सत्ताधारी दल से चुना गया था। 1967 से, समिति के अध्यक्ष को विपक्ष से चुना जाता है, आमतौर पर विपक्ष का नेता।

 

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 4 दिसंबर को इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सादिक संजरानी को इसी कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया गया है !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×