राष्ट्रीय

देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाली देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री, आयरन लेडी के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी के शहीदी दिवस पर राष्ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि !

भारत की पहली ऐसी सशक्त महिला प्रधानमंत्री थीं जिनके बुलंद हौसलों के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेक दिए थे।

इंदिरा गांधी की आज 35 वीं बरसी है। इंदिरा ही भारत की पहली ऐसी सशक्त महिला प्रधानमंत्री थीं जिनके बुलंद हौसलों के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेक दिए थे। इसी वजह से उन्हें आयरन लेडी भी कहा जाता था।

इंदिरा भारत के लिहाज से ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के परिप्रेक्ष्य में भी बेहद अहम थीं। यह उनके बुलंद हौसले ही थे जिसकी बदौलत बांग्‍लादेश एक स्‍वतंत्र राष्‍ट्र के रूप में अस्तित्‍व में आया। भारत ने उनके ही राज में पहली बार अंतरिक्ष में अपना झंडा स्‍क्‍वाड्रन लीडर राकेश शर्मा के रूप में फहराया था।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंदिरा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए लिखा “दादी, आपका प्यार और संस्कार दोनों दिल में ले कर चल रहा हूं। जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसे बिखरने नहीं दूंगा”

 

30 अक्‍टूबर को दिए उनके आखिरी भाषण में भी इस बात को साफतौर पर देखा जा सकता है। इसमें उन्‍होंने कहा था कि “मैं आज यहां हूं, कल शायद यहां न रहूं। मुझे चिंता नहीं मैं रहूं या न रहूं। मेरा लंबा जीवन रहा है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में बिताया है। मैं अपनी आखिरी सांस तक ऐसा करती रहूँगी और जब मैं मरूंगी तो मेरे खून का एक-एक कतरा भारत को मजबूत करने में लगेगा।”


 

Related Articles

Back to top button
×