स्वास्थ्य

क्या है थाइरॉयड, क्या होते है थाइरॉयड के लक्षण, और कैसे करें अपना बचाव, थाइरॉयड पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीति खत्री का विशेष लेख !

क्या है थाइरॉयड, क्या होते है थाइरॉयड के लक्षण, और कैसे करें अपना बचाव, थाइरॉयड पर प्रमाणित प्राकृतिक चिकित्सक प्रीति खत्री का विशेष लेख !

थायराइड वर्तमान समय की आम समस्या है, जो अधिकांश लोगों में देखने को मिल रही है।
डाउन टू अर्थ की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 40 मिलियन लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं, जिसमें  हाइपोथायरायडिज्म से 10 में से 1 व्यक्ति पीड़ित है। ये आकंडे थायराइट की भयावह स्थिति को बयां करने के लिए काफी हैं।

शरीर के अन्य अंगों की तरह, थायराइड फंक्शन को कंट्रोल और रेगुलेट करना भी बहुत जरूरी है। थायराइड एक तितली के आकार (butterfly-shaped organ) की ग्रंथि है जो गर्दन में श्वासनली (विंडपाइप) के सामने होती है। थायराइड का कार्य हार्मोन को स्रावित करना है जो बॉडी फंक्शन को बदलता और मैनेज करता है। थायरोक्सिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) थायराइड हार्मोन हैं। जब हार्मोन के स्तर में अचानक से उतार-चढ़ाव होता है, तो कई लक्षण दिख सकते हैं, जो महिलाओं में काफी ज्यादा दिखते हैं।

थायराइड कितने प्रकार का होता है…

थायराइड मुख्य रूप से 4 प्रकार का होता है, जो निम्नलिखित हैं-
1)-हाइपोथायरायडिज्म थायराइड- यह थायराइड का प्रमुख कारण है, जो थायराइट ग्रंथि में थायराइड हॉर्मोन की कमी के कारण होता है।
हाइपोथायरायडिज्म थायराइड मुख्य रूप से छोटे बच्चों में देखने को मिलता है, जिसका इलाज दवाईयों के माध्यम से संभव है।
2)-हाइपरथाइरॉयडिज़्म थायराइड- यह अन्य थायराइड है, जो थायराइड ग्रंथि में अतिरिक्त टिशू के निर्माण होने के कारण होता है।
हाइपरथाइरॉयडिज़्म थायराइड में हार्मोन की अधिकता हो जाती है।

3)-गोइटर थायराइड- इसे आम भाषा में घेंघा रोग कहा जाता है, जो मुख्य रूप से शरीर में आयोडीन की कमी के कारण होता है।
गोइटर से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर आयोडीन की दवाई देते हैं, जिसकी वजह से आयोडीन की मात्रा सामान्य हो जाती है।

4)-थायराइड कैंसर- यह थायराइड का सबसे गंभीर और अंतिम प्रकार है, जिसका इलाज केवल सर्जरी के माध्यम से ही संभव है।थायराइड कैंसर उस स्थिति में होता है, जब थायराइड ग्रंथि गांठ बन जाती है।

थायराइड के लक्षण क्या हैं…

वजन घटाने या बढ़ाने का स्पष्टीकरण न होना
थायराइड का स्तर आपके ओवरऑल मेटाबॉलिज्म को बहुत ज्यादा इफेक्ट करता है और आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है। वैसे तो वजन घटने या बढ़ने के कई कारण होते हैं, लेकिन यदि आप अपने वजन में अचानक से बदलाव देखते हैं, तो आपको पहले अपने थायराइड की जांच करानी पड़ सकती है। मालूम हो कि थायराइडहार्मोन के निम्न स्तर से वजन बढ़ सकता है, एक अति सक्रिय थायराइड एक ओवरड्राइव में लैंड कर सकता है और इस स्थिति में आपका काफी ज्यादा वजन कम हो सकता है। हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) से संबंधित वजन कम होना महिलाओं में देखे जाने वाले सबसे आम परिवर्तनों में से एक है।

थकान और कमजोरी
ऊर्जा की कमी या थकान महसूस करना अक्सर उम्र बढ़ने और रोज़मर्रा के तनाव के संकेत के रूप में लिया जाता है। हालांकि ऐसा हो सकता है, अनियमित और पुरानी थकान और थकावट की भावना अंतर्निहित थायराइड समस्या का परिणाम हो सकती है। चूंकि हमारी थायराइड ग्रंथि चयापचय क्रिया को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है, इसलिए एक निष्क्रिय थायराइड चयापचय को धीमा कर सकता है और आपको नियमित रूप से थका हुआ और सुस्त बना सकती है।

​गर्दन के पास वाली स्किन की सिलवटों का ब्लैक होना
थायराइड विकार (thyroid disorder) का एक शुरुआती सामान्य लक्षण है जिसमें आपकी गर्दन के आसपास की त्वचा का काला पड़ जाती है। शोध में पाया गया है कि गर्दन के चारों ओर त्वचा की सिलवटों का काला पड़ना आमतौर पर हार्मोनल फ्लेयर-अप के कारण होता है और जब थायराइड काम कर रहा होता है तो ये ज्यादा कॉमन होता है। यह एक ऐसा संकेत है जिस पर अक्सर महिलाओं और पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है और यदि जरूरी है तो टेस्ट कराएं। इसके अलावा, थायराइड अंग त्वचा और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। T3 और T4 का लेवल इंबैलेंस होने से त्वचा, स्कल्प में खुजली, ऑइली स्किन या नेल्स में brittleness जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

​चिंता, घबराहट और ब्रेन फोग
मानसिक स्वास्थ्य के कमजोर होने या बिगड़ने के किसी भी लक्षण को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। जबकि बहुत सी स्वास्थ्य स्थितियां मूड स्विंग से जुड़ी होती हैं। थायराइड से पीड़ित महिलाओं को चिंता के मुद्दों, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, तीव्र मिजाज के साथ-साथ ब्रेन फॉग का अनुभव होने का अधिक जोखिम होता है, यह एक लक्षण है।
​अच्छी नींद लेने में कठिनाई
अंडरलाइंग थायराइड इशू के लक्षण का पता करने के लिए एक और संकेत है सोने में कठिनाई होना या नींद न आना या ज्यादा देर तक सोना। थायराइड की शिथिलता आपकी नींद को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। अंडरएक्टिव थायराइड भी खराब गुणवत्ता वाली नींद, देरी से या लंबे समय तक सोने की शुरुआत और कम नींद की ड्यूरेशन के साथ जुड़ा हुआ है।

​मासिक धर्म की अनियमितता और परिवर्तन
महिलाओं में किसी भी प्रकार के मासिक धर्म परिवर्तन या अनियमितताओं को मुख्य रूप से पीसीओएस या बांझपन के मुद्दों का चेतावनी संकेत माना जाता है। हालांकि, ऐसा हर समय नहीं हो सकता। थायराइड लेवल इंबैलेंस होने पर भी पीरियड की अनियमितता आती है, क्योंकि थायराइड सीधे आपके प्रजनन तंत्र को नियंत्रित करता है।

थायराइड के कारण क्या हैं…

क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिरकार यह गले की बीमारी किस वजह से होती है? नहीं, शायद इसी कारण लोग इससे अपनी रक्षा नहीं कर पाते हैं।
हमारी दिनचर्या में ऐसे बहुत सारे तत्व होते हैं, जिनकी वजह से थायराइड हो सकता है, इनमें से कुछ इस प्रकार हैं-
शरीर में आयोडीन की कमी का होना- थायराइड की समस्या मुख्य रूप से शरीर में आयोडीन (Iodine) की कमी के कारण होती है।
अत: सभी लोगों को अपने भोजन में ऐसे नमक का सेवन करना चाहिए, जो आयोडीन से भरपूर हो।
बच्चे को जन्म देना- कई बार ऐसा देखा गया है कि थायराइड उन महिलाओं को भी हो जाता है, जिन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया हो।
हालांकि, यह समस्या कुछ समय के बाद स्वयं ही ठीक हो जाती है, लेकिन यदि थायराइड लंबे समय बनता हो, तो उस स्थिति में उस महिला को अपना सही से इलाज कराना चाहिए।
अत्याधिक तनाव लेना- थायराइड उन लोगों में होने की संभावना अधिक रहती है, जो अत्याधिक तनाव लेते हैं।
इसी कारण सभी लोगों को तनाव प्रबंधन करने की कोशिश करनी चाहिए।
उच्च रक्तचाप का होना- यदि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो उसे थायराइड होने की संभावना अधिक रहती है।
ऐसे व्यक्ति को अपने रक्तचाप का इलाज सही तरीके से कराना चाहिए ताकि उसे स्वास्थ संबंधी अन्य समस्या न हो।
मधुमेह (डायबिटीज) का होना- अक्सर, थायराइड मधुमेह के कारण भी हो जाता है।
अत: इससे पीड़ित व्यक्ति को अपने डायबिटीज को नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए।
थायराइड का इलाज कैसे करें…
यह सवाल हर उस शख्स के लिए मायने रखता है, जो इस गले की बीमारी से पीड़ित होता है।
चूंकि, उसे इस बीमारी के होने पर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसी कारण वह हर समय इससे निजात पाने की कोशिश करता है।
यदि कोई व्यक्ति इस गले की बीमारी से पीड़ित है तो वह इन 5 तरीकों से थायराइड का इलाज करा सकता है-
दवाई लेना- थायराइड का इलाज करने का सबसे आसान तरीका दवाई लेना है।
ये दवाईयां थायराइड को नियंत्रित रखने अथवा उसे जड़ से खत्म करने में सहायक होती हैं।
अत: थायराइड से पीड़ित व्यक्ति दवाई के माध्यम से भी इसका इलाज करा सकता है।
गले की जांच करना- चूंकि, थायराइड गले की एक बीमारी है इसलिए डॉक्टर इसका इलाज करने के लिए व्यक्ति के गले की जांच करते हैं।
वे इसके द्वारा यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि शरीर में थायराइड किस स्तर तक बढ़ गया है।
ब्लड टेस्ट कराना- कई बार, इस गले की बीमारी का इलाज ब्लड टेस्ट के द्वारा भी किया जाता है।
इस टेस्ट के माध्यम से थायराइड की गति को कम करने की कोशिश की जाती है।
आयुर्वेदिक इलाज कराना- वर्तमान समय में किसी भी बीमारी के इलाज के लिए आयुर्वेदिक को बेहतर विकल्प में देखा जाता है। यह बात इस गले की बीमारी पर भी लागू होती है।
अत: थायराइड से पीड़ित व्यक्ति आयुर्वेदिक इलाज को अपना सकता है।
सर्जरी को कराना- जब इस गले की बीमारी में किसी भी अन्य तरीके से आराम नहीं मिलता है, तब डॉक्टर सर्जरी का सहारा लेते हैं।ऐसी स्थिति में थयरॉइडेक्टोमी (Thyroidectomy) सर्जरी के माध्यम से थायराइड का इलाज किया जाता है।
इस सर्जरी में थायराइड ग्रंथि को सर्जिकल तरीके से निकाला जाता है।

थायराइड की रोकथाम कैसे करें…

आपको यह जानकर खुशी होगी कि यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो थायराइड की रोकथाम की जा सकती है।
यदि कोई व्यक्ति इन 5 उपायों को अपनाए, तो वह थायराइड की रोकथाम कर सकता है- हेल्दी डाइट को अपनाना- कुछ लोगों को थायराइड खराब भोजन करने की वजह से भी हो सकता है।अत: सभी लोगों को अपने भोजन का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उसे हेल्दी डाइड को अपनाना चाहिए।

डिबाबंद भोजन से परहेज रखना- हालांकि, आज के दौर में डिबाबंद भोजन काफी प्रचलन में है और अधिकांश लोग भी ऐसे भोजन का सेवन करते हैं, लेकिन डिबाबंद भोजन का सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
इसी कारण हर शख्स को यह कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके उतना ऐसे भोजन से दूर रहे।
एंटी बायोटिक दवाईयों का सेवन करना- जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि थायराइड संक्रमण के कारण भी होता है।
अत: सभी लोगों को संक्रमण से बचने की कोशिश करनी चाहिए और इसके लिए वे एंटी बायोटिक दवाईयों का सेवन कर सकते हैं।

व्यायाम करना- किसी भी व्यक्ति के लिए व्यायाम करना लाभदायक साबित हो सकता है।
यह उसे सेहतमंद रहने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकता है।
थायराइड की जांच करना- अंत: सभी लोगों के लिए यह बात सबसे जरूरी है कि वे अपने स्वास्थ की अच्छी तरह से जांच कराएं, ताकि उन्हें इस बात का पता लग सके कि वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं।
यदि अपने स्वास्थ की जांच करने पर किसी व्यक्ति में थायराइड की पुष्टि होती है तो उसे इसका इलाज तुंरत ही शुरू कराना चाहिए।

थायराइड हार्मोन के सामान्य स्तर हैं…

टीएसएच- 0 से 5 आईयू/एमएल (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां प्रति एमएल)
T3- 1.2 से 3.1 nmol/l (नैनोमोल प्रति लीटर)
T4- 55 से 150 एनएमओएल/ली
मुफ़्त टी3- 3 से 9 एनएमओएल/ली
मुफ़्त T4- 8 से 26 एनएमओएल/ली
(नोट: सामान्य श्रेणियां प्रयोगशाला से प्रयोगशाला में भिन्न होती हैं)

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि वर्तमान समय में थायराइड (Thyroid) की बीमारी काफी आम समस्या बन गई है।
इस गले की बीमारी से अधिकांश लोग पीड़ित हैं और वे कई सालों तक दवाईयों का सेवन ही करते हैं, इसके बावजूद उन्हें गले की बीमारी से निजात नहीं मिल पाती है।
इससे एक बात स्पष्ट होती है कि लोगों को थायराइड को ठीक करने के लिए सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है।
थायराइड से बचाव काफी आसान है, जिसे हेल्थी डाइट में बदलाव करके, योगा या एक्सराइज़ करके, समय पर हेल्थचेकअप कराके इत्यादि तरीके को अपनाकर संभव है।

हमारा उद्देश्य इस लेख के माध्यम से आपको जानकारी देना है। इस प्रकार हमें उम्मीद है कि आपके लिए इस लेख को पढ़ना उपयोगी साबित हुआ होगा क्योंकि हमने इसमें थायराइड की आवश्यक जानकारी देने की कोशिश की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×