बिहार

बिहार सरकार के मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की सुगबुगाहट, राजद व कांग्रेस से चार नए मंत्री जल्द ले सकते हैं शपथ,!

बिहार सरकार के मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की सुगबुगाहट, राजद व कांग्रेस से चार नए मंत्री जल्द ले सकते हैं शपथ,!

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राजद प्रमुख लालू प्रसाद की शाम हुई मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा तेज हो गई है. महागठबंधन सूत्र बताते हैं कि एक सप्ताह के अंदर मंत्रिमंडल का विस्तर हो सकता है. इसमें राजद और कांग्रेस के दो-दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे.

समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि भाजपा के लोग विपक्षी एकजुटता और महागठबंधन के नाम से ही घबराई हुई है. ऐसे में हमारे देशव्यापी अभियान से इनकी दुर्दशा की सहज कल्पना की जा सकती है. मंत्री ने कहा कि विपक्षी एकता में शामिल सभी चेहरे देश की राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण पहचान रखते हैं. यही नहीं इनका राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रभाव भी है. मगर एनडीए गठबंधन में कई ऐसे दल हैं जिनका धरातल पर कहीं कोई वजूद तक नहीं है. सिर्फ संख्या के लिए 38 दलों को एकजुट किया गया है, मगर उन दलों के पास कोई बल नहीं है.

कांग्रेस से अभी दो मंत्री हैं. इनके दो और मंत्री बनने की बात काफी दिनों से चल रही है. पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह भी कह चुके हैं कि कांग्रेस से और दो मंत्री बनेंगे. कांग्रेस से कौन मंत्री होंगे, इसको लेकर पार्टी में मंथन चल रहा है. पटना से दिल्ली तक इसकी कवायद शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि दो में एक सवर्ण होंगे. वहीं, राजद के दो मंत्री विभिन्न कारणों से इस्तीफा दे चुके हैं. इनमें कार्तिक कुमार व सुधाकर सिंह शामिल हैं. इनकी जगह दो नए मंत्री बनेंगे. वर्तमान में सीएम को लेकर जदयू के 13, राजद के 15, कांग्रेस के दो व एक जदयू समर्थित निर्दलीय मंत्री हैं.

आपको बता दें विधानसभा में 243 सदस्य हैं. इनके 15 यानी अधिकतम 36 सदस्यीय मंत्रिमंडल का प्रावधान है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×