दुनिया

कनाडा पढ़ने गए भारतीय छात्रों पर टूटी आफत वापस भेजे जा रहे है 700 से अधिक छात्र ,20-20 लाख रुपये खर्च कर पहुंचे थे ,! जानिये वजह क्यों भेजे जा रहे वापस !

कनाडा पढ़ने गए भारतीय छात्रों पर टूटी आफत वापस भेजे जा रहे है 700 से अधिक छात्र ,20-20 लाख रुपये खर्च कर पहुंचे थे ,! जानिये वजह क्यों भेजे जा रहे वापस !

कनाडा  की सीमा सुरक्षा एजेंसी (CBSA) से 700 से ज्यादा भारतीय छात्रों (Indian Students) को डिपोर्ट करने का नोटिस भेजा गया है। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि उनके शैक्षणिक संस्थानों की तरफ से दिए गए एडमिशन ऑफर लेटर फर्जी पाए गए थे।

इन्हें जालसाज एजेंटों ने फर्जी दस्तावेजों के सहारे कनाडा पहुंचा दिया था। उनके वीजा आवेदन में कॉलेज के फर्जी दाखिला पत्र (ऑफर लेटर) लगाए गए थे। एजेंटों ने कई विद्यार्थियों को फर्जी दाखिला पत्र उपलब्ध करवा कर कनाडा के कॉलेजों में दाखिला दिलवा दिया था।

इन जालसाजों में एक जालंधर का एजेंट बृजेश मिश्रा भी है, जो कार्यालय में ताला लगाकर फरार हो गया है। विद्यार्थियों ने एजुकेशन माइग्रेशन सर्विस सेंटर के जरिए स्टूडेंट वीजा के लिए आवेदन किया था। हंबर कॉलेज में प्रवेश के लिए हर विद्यार्थी से 16 से 20 लाख रुपये लिए गए थे। हवाई टिकट और सुरक्षा खर्च अलग से था।

एजेंटों ने ‘पे फीस आफ्टर वीजा’ के विज्ञापन देकर विद्यार्थियों को अपने जाल में फंसाया। एक विद्यार्थी का कनाडा जाने में करीब 20 लाख रुपये खर्च आता है। छात्र इस झांसे में आ गए कि उनको पैसा वीजा के बाद देना है। एजेंटों ने अपनी जेब से फीस व जीआईसी खाते में पैसा जमा करवाने के स्थान पर बैंक की फर्जी जीआईसी व कॉलेज के फर्जी ऑफर लेटर तैयार कर वीजा आवेदन कर दिया। विद्यार्थी वीजा लेकर कनाडा जा पहुंचे तो कॉलेज में उनका नाम तक नहीं था। जाने से पहले वह एजेटों को 20-20 लाख रुपये देकर गए थे।

विद्यार्थियों ने अन्य कॉलेजों में जाकर पढ़ाई पूरी की। वर्क एक्सपीरियंस हासिल कर पीआर के लिए आवेदन किया। पीआर के समय जब कनाडा की सीमा सुरक्षा एजेंसी (सीबीएसए) ने उनके दस्तावेजों की जांच की तो सामने आया कि दाखिला पत्र फर्जी थे। इसलिए इन सभी विद्यार्थियों को डिपोर्ट करने के लिए नोटिस जारी कर दिया है। विद्यार्थियों ने जालंधर के कार्यालय में संपर्क किया तो एजेंट के दफ्तर में ताला लगा मिला। बताया जा रहा है कि एजेंट भाग गया है। डीसीपी जगमोहन सिंह का कहना है कि अभी कोई लिखित शिकायत नहीं आई है। शिकायत के बाद जांच की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
×