राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश टॉप पर -घरेलू हिंसा और दहेज हत्या के मामलों में इज़ाफ़ा, महिलाओं के खिलाफ अपराध में UP सबसे आगे ! 55 फीसदी वारदात अकेले उत्तर प्रदेश से !

उत्तर प्रदेश टॉप पर -घरेलू हिंसा और दहेज हत्या के मामलों में इज़ाफ़ा, महिलाओं के खिलाफ अपराध में UP सबसे आगे ! 55 फीसदी वारदात अकेले उत्तर प्रदेश से !

हमारे देश भारत में महिलाओं के साथ हिंसा, यौन शोषण, शारीरिक शोषण व मारपीट के मामलों के हाल ही में राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने कुछ आंकड़े जारी किये गए हैं. यह आंकड़े वाकई हैरान कर देने वाले हैं.

आपको बता दें, देश की औरतें अपने घर में भी महफूज़ नहीं है. खुद राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) के आंकड़े इस बात की तस्दीक करते है. बात करें बीते साला की तो साल 2022 में महिलाओं के साथ तमाम किस्म के अपराध के 30,900 मामले दर्ज हुए. इसमें 23 फीसदी मामले सिर्फ घरेलू हिंसा के बताए गए हैं. साल-दर-साल इसमें इज़ाफ़ा हो रहा है.

जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक रेप, बलात्‍कार की कोशिश, दहेज हत्या समेत घरेलू हिंसा जैसे मामलों में 2021 के मुकाबले 2022 में इज़ाफ़ा देखा गया है. बात करें राज्य की तो औरतों के साथ होने वाले अपराधों की लिस्‍ट में उत्‍तर प्रदेश सबसे आगे है. बीते साल औरतों के साथ जुल्‍म की जितनी भी जितनी भी तहरीर दर्ज हुईं, उनमें से से 55 फीसदी उत्तर प्रदेश से की देखने को मिली हैं.

जानकारी के लिए बता दें, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले में देश का कर्नाटक राज्य सबसे आगे हैं. गौरतलब है कि कर्नाटक में साक्षरता दर 75.60 प्रतिशत है. बावजूद इसके इस राज्य में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले सबसे तेज है. आपको बता दें, भारत देश में हर तीन में से एक महिला का पति उसके साथ हिंसा व अन्य उत्पीड़न करता है. रिपोर्ट्स की मानें तो, देश में करीब 18 से 49 साल की 30 प्रतिशत महिलाओं को शारीरिक हिंसा से जूझना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button
×