राष्ट्रीय

अब तक देश के करीब 62 फीसदी सैनिक स्कूलों का निजीकरण ,RSS तथा BJP के नेताओं के स्वामित्व में चल रहे है सैनिक स्कूल – खड़गे ने लिखी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को चिट्ठी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को पत्र लिखकर कहा है कि सरकार सैनिक स्कूलों का निजीकरण कर सैन्य सेवा के लिए स्थापित परंपरा को ध्वस्त कर रही है, इसलिए इस संबंध में जारी प्रक्रिया को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए।

श्री खडगे ने बुधवार को कहा कि सूचना के अधिकार (आरटीआई) से मिली जानकारी के अनुसार अब तक करीब 62 फीसदी सैनिक स्कूलों के निजीकरण की प्रक्रिया चल रही है और इनमें ज्यादातर विद्यालयों का संचालन निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) मोड पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं के स्वामित्व में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश मे सशस्त्र बलों को हमेशा विभिन्न राजनीतिक दलों की विचारधारा से दूर रखा गया है और इस परंपरा को बनाये रखने के लिए सैनिक स्कूलों के निजीकरण की प्रक्रिया को वापस लिया जाना चाहिए।

श्री खडगे ने लिखा, “आप जानती हैं कि भारतीय लोकतंत्र ने पारंपरिक रूप से हमारे सशस्त्र बलों को किसी भी पक्षपातपूर्ण राजनीति से दूर रखा है। देश की सरकारों ने सशस्त्र बलों और उसके सहयोगी संस्थानों को हमेशा राजनीतिक दलों की विचारधाराओं की छाया से दूर रखा है।”

उन्होंने कहा, ” सैनिक स्कूलों के निजीकरण के संदर्भ में सरकार ने एक आरटीआई के उत्तर में बताया है कि सार्वजनिक निजी भागीदारी-पीपीपी के तहत सैनिक स्कूलों का निजीकरण किया जा रहा है और अब तक लगभग 62 फीसदी सैनिक स्कूलों का निजीकरण किया जा चुका है। ये सभी स्कूल अब भाजपा-आरएसएस नेताओं के स्वामित्व में संचालित हो रहे है। इनमें 33 सैनिक स्कूल ऐसे हैं जो पूरी तरह से सरकारी वित्त पोषित थे और रक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय थे, जिन्हें सैनिक स्कूल सोसाइटी-एसएसएस के तत्वावधान में संचालित किया जा रहा था।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×