नई दिल्ली

केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक में प्रतिबंधित दवा देने से 3 बच्चों की मौत 16 बच्चे बीमार सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ ##KejriwalKilledChildren

केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक में प्रतिबंधित दवा देने से 3 बच्चों की मौत 16 बच्चे बीमार सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ ##KejriwalKilledChildren

केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में संचालित मोहल्ला क्लीनिक में घटिया क्वालिटी की प्रतिबंधित कफ़ सिरप (खाँसी की दवा) दिए जाने से 3 बच्चों की मौत और 16 से अधिक बच्चों में बीमार होने का मामला सामने आया है।

दिल्ली के कलावती सरन अस्पताल (Kalawati Saran Children Hospital) में भर्ती तीन बच्चों की मौत की जाँच रिपोर्ट सामने आने पर यह जानकारी केंद्र सरकार के स्वास्थ्य महानिदेशालय ने दी है।

करीब चार महीने पहले हुई इन मौतों की जाँच रिपोर्ट में सामने आया है कि उन बच्चों को डेक्सट्रोमेथार्फन सीरप दी गई थी, जिसके विषाक्त होने से बच्चों की मौत हुई।

स्वास्थ्य महानिदेशालय के मुताबिक इनडेक्सट्रोमेथार्फन कफ सीरप (Dextromethorphan Cough Syrup) के दुष्प्रभाव से तबीयत बिगड़ने के कारण 16 बच्चे कलावती सरन अस्पताल में भर्ती कराए गए थे, जिनमें से तीन बच्चों की मौत हो गई।

डेक्सट्रोमेथार्फन कफ सिरप दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक में दी गई थी। जाँच रिपोर्ट में सीरप की गुणवत्ता ठीक नहीं पाई गई है। इसके बाद केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय को निर्देश दिया है कि वह मोहल्ला क्लीनिकों, डिस्पेंसरियों को नोटिस जारी करे कि चार साल से कम उम्र के बच्चों को डेक्सट्रोमेथार्फन सीरप न दी जाए।

डीजीएचएस द्वारा कहा गया है कि जाँच में यह बात सामने आई है कि मोहल्ला क्लीनिक में बच्चों को यह खराब गुणवत्ता की कफ सीरप दी गई थी। जाँच रिपोर्ट सामने आने के बाद भाजपा के आइटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर सवाल उठाए हैं। साथ ही उन्होंने मोहल्ला क्लीनिक और वहाँ के डॉक्टरों के काम पर भी सवाल किया।

 

टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने इस खबर की हेडलाइंस में डॉक्टरों की लापरवाही का प्रत्यक्ष बचाव करते हुए इसके लिए सिर्फ ‘कफ सिरप’ को जिम्मेदार बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×