राष्ट्रीय

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा आज से शुरू , बोर्ड ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को दिए कुछ ख़ास सुझाव !

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा आज से शुरू , बोर्ड ने परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को दिए कुछ ख़ास सुझाव !

देशभर में लाखों छात्र सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 10वीं एवं 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं। बुधवार से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पांच अप्रैल को समाप्त होंगी।

सीबीएसई का कहना है कि छात्रों को अंतिम मौके पर किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्यान नहीं देना चाहिए। सीबीएसई ने देशभर के सभी छात्रों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश तय किए हैं। बोर्ड के मुताबिक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। केवल बारहवीं कक्षा के लिए जो परीक्षाएं पहले 4 अप्रैल को होनी थी, वह परीक्षाएं 27 मार्च को आयोजित की जाएगी। पहले 4 अप्रैल को 12वीं कक्षा की उर्दू, संस्कृत, कर्नाटक म्यूजिक और टैक्सेशन आदि की परीक्षाएं होने थीं। हालांकि नए कार्यक्रम के मुताबिक, अब 27 मार्च को ली जाएंगी। सीबीएसई इस जानकारी का नोटिस भी पहले ही जारी कर चुका है।

 

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं के लिए परीक्षाएं सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगी और दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी।सीबीएसई के मुताबिक, उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षाओं का पूरा टाइम-टेबल उपलब्ध है। बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए।

 

कुछ ख़ास सुझाव

  • किसी भी कैंडिडेट को दस बजे के बाद एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा इसलिए समय से परीक्षा देने जाएं और टाइम से पहले ही केंद्र पहुंच जाएं।
  • परीक्षा के लिए जाते समय स्टूडेंट्स स्कूल यूनिफॉर्म ही पहनें और साथ में स्कूल का आईडेंटिटी कार्ड जरूर रखें। इसके साथ ही सीबीएसई ने जो एडमिट कार्ड जारी किया है वो भी साथ जरूर रखें।
  • केंद्र में केवल वही स्टेशनरी आइटम ले जाएं जिनकी अनुमति है। कोई भी अतिरिक्त सामान साथ न रखें।
  • किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल फोन, जीपीएस, कैलकुलेटर, गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक घड़िया वगैरह साथ में न रखें।
  • एडमिट कार्ड पर दिए नियम ठीक से पढ़ लें और उनका पालन करें।

Related Articles

Back to top button
×