उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश :हापुड़ 26 बंदरों को एक साथ जहर देकर मारने वाले कपिल चौहान और रोहताश चौहान गिरफ्तार।

उत्तर प्रदेश :हापुड़ 26 बंदरों को एक साथ जहर देकर मारने वाले कपिल चौहान और रोहताश चौहान गिरफ्तार।

हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर इलाके में 25 बंदरों की मौत यूं ही नहीं हुई थी, उन्हें मीठा जहर देकर मारा गया था। यह सनसनीखेज खुलासा बंदरों की दुखद मौत के तीन दिन बाद पुलिस ने किया है। हापुड़ पुलिस ने बंदरों को जहर देने के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के इस खुलासे से इलाके के लोग हैरान हैं। वो आपस में बात कर रहे हैं कि आखिर किसी को बंदरों से ऐसी क्या दुश्मनी हो सकती है कि उन्हें जहर देने की जहमत उठा ली !

इस पूरे मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 15 मई को थाना गढ़मुक्तेश्वर पुलिस को सूचना मिली थी कि झड़ीना की तरफ जाने वाली नहर की पटरी पर कुछ बंदर पड़े हुए हैं। सूचना के आधार पर तत्काल प्रभाव से पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां करीब 25 बंदर मृत अवस्था में पाए गए। इनके पास अखबार के टुकड़े पर गुड़ रखा हुआ मिला। इसकी सूचना तत्काल प्रभाव से वन विभाग की टीम व पशु चिकित्सकों को मौके पर बुलवाया गया। सभी बंदरों का पोस्टमॉर्टम कराने के बाद थाना गढ़मुक्तेश्वर में केस दर्ज किया गया। इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों की तलाश शुरू कर दी गई।

अंजाम देने वाले कपिल पुत्र चंद किरण चौहान और रोहतास उर्फ लाला पुत्र मेघराज चौहान को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से दीमक मारने वाली दवाई (फैराडॉन) का एक खाली पैकेट भी बरामद किया। पूछताछ के दौरान अभियुक्तों ने बताया कि उनकी तीन-तीन बीघा जमीन में गन्ने की खेती है। यहां पर इन बंदरों ने खेतों में गन्ने की बुवाई के तुरंत बाद ही गन्ना निकालकर बर्बाद कर दिया और उन्हें पिछले कई वर्षों से बंदरों से लगातार नुकसान हो रहा है। उन्होंने बताया कि भगाने पर बंदर काटने को दौड़ते हैं।

इसी बात से क्षुब्ध होकर उन्होंने 13 मई को खाद्य भंडार मेडिकल स्टोर कस्बा गढ़मुक्तेश्वर से 1 किलो (फैराडॉन) दीमक मारने की दवाई खरीदी थी और 14 मई को बांकेलाल की दुकान से 2 किलो गुड़ खरीदा। दोनों ने ही वह दवाई गुड़ में मिलाकर बंदरों को खाने के लिए रख दिया था। अभियुक्तों का यह भी कहना है कि उन्होंने यह सोचा था, कि दीमक की दवाई से बंदर बेहोश हो जाएंगे और डर के कारण छोड़कर चले जाएंगे, लेकिन बंदर उसे खाते ही मर गए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि फिलहाल इन दोनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×