टेक्नोलोजी

जाने अपने फोन के अलावा कहा कहा लॉगिन है आपका फेसबुक अकाउंट

नई दिल्ली। फेसबुक ऐसा सोशल मीडिया है, जिसपर शायद ही किसी का अकाउंट ना बना हो. फोटो हो या वीडियो फेसबुक पर हम हर तरह की पोस्ट करते हैं, और यही वजह है कि इसकी सिक्योरिटी को लेकर डर बना रहता है. फेसबुक कई बार हम ऑफिस में खुला छोड़ देते हैं, या फिर कभी किसी के पास हमारा पासवर्ड होने का भी डर रहता है. तो ऐसे में ये जानना बहुत ज़रूरी है कि कहीं हमारे अलावा किसी और ने भी तो नहीं लॉगइन किया हुआ हमारा फेसबुक…

तो आपको बता दें कि ये जानना बहुत आसान है कि आपके फोन के अलावा और कहां-कहां फेसबुक चल रहा है…

ये है पूरा तरीका…

–इसके लिए सबसे पहले Facebook ओपेन करके Settings में जाएं. सेटिंग्स का ऑप्शन खोलते ही यूज़र के सामने लेफ्ट साइड पर कई ऑप्शन आ जाएंगे.

–इसमें यूज़र को दूसरे नंबर पर ‘Security and Login’ का ऑप्शन मिलेगा.

–इसपर टैप करते ही यूज़र के सामने एक पेज ओपेन हो जाएगा. इस पेज पर ‘Where You’re logged In’ का ऑप्शन मिलेगा.–यहां आपको उन डिवाइस का नाम दिखाई देगा, जहां-जहां पर आपका फेसबुक login(Active) है.

–इसके अलावा यहीं डिवाइस के नाम के साथ ही आपको Time भी दिख जाएगा, जिससे आप देख सकते हैं कि कितने बजे या फिर कितनी देर पहले लॉगइन किया गया था.

कहीं भी चल रहे फेसबुक को ऐसे करें Logout

जहां आपको लॉगइन हुए डिवाइस की लिस्ट दिखाई दे रही है, उसी के सामने तीन डॉट नज़र आएंंगे. तीन डॉट पर टैप करेंगे तो ‘Log Out’ का ऑप्शन मिलेगा. इसके अलावा अगर आप हर डिवाइस से एकसाथ logout करना चाहते हैं तो नीचे की ओर ‘Log Out of all Session’ पर टैप कर दें. इस तरह कहीं भी चल रहा आपका फेसबुक अकाउंट logout हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×