खेल जगत

अलविदा ‘ब्लैक पर्ल’ ,नहीं रहे फूटबाल के महान जादूगर पेले,82 वर्षीय पेले का ब्राजील के साओ पाउलो में एक निजी अस्पताल में निधन !

अलविदा 'ब्लैक पर्ल' ,नहीं रहे फूटबाल के महान जादूगर पेले,82 वर्षीय पेले का ब्राजील के साओ पाउलो में एक निजी अस्पताल में निधन !

क्रिसमस से ठीक पहले एक मेडिकल रिपोर्ट से पता चला था कि सितंबर 2021 से वह कोलन कैंसर से जूझ रहे थे। 82 वर्षीय पेले का ब्राजील के साओ पाउलो में एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह कैंसर से संबंधित जटिलताओं से जूझ रहे थे और लगभग एक महीने भर्ती रहने के बाद अंतिम सांस ली

दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में से एक पेले ने 82 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर की

पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नासिमेंटो था. उनका जन्‍म 23 अक्‍टूबर 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोस शहर में हुआ था. फुटबॉल में महान शब्द की शुरुआत पेले से ही हुई थी. पेले ने अपने खेल से फुटबॉल की परिभाषा ही बदल कर रख दी थी. पेले ने अपने देश के लिए कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते.

 

ब्राजील को तीन बार 1958, 1962 और 1970 में विश्व चैंपियन बनाया. अब तक उनसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप किसी ने नहीं जीता. उन्होंने कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते. पेले ने 1971 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था.

Related Articles

Back to top button
×