राष्ट्रीय

चीन पर मोदी सरकार का चौंकाने वाला खुलासा RTI के जवाब में बताया भारत और चीन के बीच कोई वास्तविक नियंत्रण रेखा नहीं है !

चीन पर मोदी सरकार का चौंकाने वाला खुलासा RTI के जवाब में बताया भारत और चीन के बीच कोई वास्तविक नियंत्रण रेखा नहीं है !

भारत और चीन के बीच अपने क्षेत्रीय अधिकारों को लेकर लगातार बढ़ती झड़पों के बीच एक आरटीआई पर केंद्र की मोदी सरकार ने चौंकाने वाला जवाब दिया है। अचंभित कर देने वाले जवाब में सरकार ने कहा है कि भारत और चीन के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में सामान्य रूप से परिभाषित कोई वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) नहीं है।

पुणे के व्यवसायी प्रफुल्ल सारदा द्वारा सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में सरकार ने यह बात कही है। सारदा ने गृह मंत्रालय से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बारे में जानकारी मांगी थी। गृह मंत्रालय ने बाद में उनकी आरटीआई को विदेश मंत्रालय के पास भेज दी थी। अचंभित करने वाले आरटीआई जवाब में सरकार ने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में सामान्य रूप से परिभाषित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) नहीं है।

इस जवाब पर सारदा का कहना है, भारतीय जनता पार्टी सरकार दावा करती रही है कि उसने अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख क्षेत्र में चीनी घुसपैठ से देश की रक्षा की है। जब वह स्वयं मानती है कि दोनों पक्षों को स्वीकृत कोई एलएसी नहीं है, तो फिर उसने किन क्षेत्रों को सुरक्षित किया है और वर्तमान में वास्तविक जमीनी स्थिति क्या है?

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×