राष्ट्रीय

मोदी के नेत्तृत्व में अमृत काल के चलते विश्व गुरु भारत ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है , चीन को पीछे छोड़ भारत बना नंबर वन !आबादी के मामले में !

मोदी के नेत्तृत्व में अमृत काल के चलते विश्व गुरु भारत ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है , चीन को पीछे छोड़ भारत बना नंबर वन !आबादी के मामले में !

भारत ने पडोसी चीन को भले ही किसी और चीज़ में मात न दी हो मगर उससे दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश का तमगा तो चीन ही लिया है. जी हाँ, संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट में भारत ने आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है. एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56 फीसदी तक बढ़ गई है. रिपोर्ट के अनुसार अब भारत की आबादी 142.86 करोड़ हो गई है जबकि 142.57 करोड़ के साथ चीन दूसरे नंबर पर खिसक गया है. यूएन की रिपोर्ट के अनुसार एक साल में भारत की जनसंख्या 1.56 फीसदी बढ़ी है.

इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत की कुल प्रजनन दर 2.0 है. यहां एक एक भारतीय पुरुष के लिए औसत जीवन 71 साल है महिलाओं का 74 साल है. ये रिपोर्ट 1978 से प्रकाशित हो रही है. UNFPA इंडिया के प्रतिनिध ने कहा कि अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है. भारत की 25 फीसदी आयु 0-14 साल के है. इसके बाद 10-19 साल तक के 18 फीसदी लोग हैं. 10-24 साल तक के लोगों की तादाद 26 फीसदी है. भारत में 15-64 साल के बीच लगभग 68 परसेंट है.

 

वहीँ चीन में जनसंख्या बढ़ाने के लिए सरकार हर रोज नए-नए प्रलोभन दिए जा रहे हैं. अब तो चीन में अविवाहित भी बच्चा पैदा कर सकते हैं, उसको वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो एक शादी-शुदा कपल के बच्चे को मिलती है. चीन की लगभग 40 फीसदी आबादी 60 साल के ऊपर की हो गई है. यहां पर एक वक्त पर जनसंख्या काबू करने के लिए नियम बना दिए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×