दुनिया

#Made in India -उज्बेकिस्तान में कफ सिरप पीने से 18 बच्चों की मौत,भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी पर लगा आरोप,जाँच शुरू !

#Made in India -उज्बेकिस्तान में कफ सिरप पीने से 18 बच्चों की मौत,भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी पर लगा आरोप,जाँच शुरू !

उज्बेकिस्तान ने कहा कि भारत में बने एक कफ सिरप से 18 बच्चों की जान चली गई। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि जिस कफ सिरप को बच्‍चों ने पिया था, वो भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी का कफ सिरप (Dok-1 Max syrup) था। जिस कंपनी पर ये आरोप लगा है वो मैरियन बायोटेक (Marion Biotech) प्राइवेट लिमिटेड है।

इसी साल सितंबर-अक्टूबर में गाम्बिया में भी देखने को मिली थी। जहां पर कफ सिरप पीने से 66 बच्चों की मौत हो गई थी। उस समय भी गाम्बिया में हुई बच्चों की मौत का आरोप भारत में निर्मित सिरप कंपनी पर लगाया गया था।

 

उज्बेकिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये आरोप लगाया है कि 18 बच्चों की मौत भारतीय कंपनी की दवा पीने से हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार साल 2012 में मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड को रजिस्टर्ड किया गया था। उनकी तरफ से कहा गया है कि बच्चों ने मरने से पहले इसी दवा का सेवन किया था। सांस की गंभीर बिमारी से ग्रसित बच्चों ने इसका सेवन किया था, जिसके बाद 18 बच्चों की मौत हो गई। इस सिरप का नाम डॉक्टर-1 मैक्स सिरप है।

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ये भी दावा किया गया है कि जिन बच्चों की मौत हुई है, उन्होंने 2 से 7 दिनों तक दिन में 3-4 बार इस सिरप का सेवन किया था। कंपनी पर ये भी आरोप लगाए गए हैं, कि उन्होंने जो मानक निर्धारित किये थे वो खुराक से काफी अधिक है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि दवा मेन कम्पोनेंट पैरासिटामोल है जिसको बच्चो के माता-पिता ने बिनी किसी परामर्श या फॉर्मेसी विक्रेताओं की सिफारिश पर एंटी कोल्ड के रूप में इस्तेमाल किया था, जिसके कारण बच्चों की मौत हो गई। दवा का ज्यादा पॉवर होने की वजह से ये उल्टी, बेहोशी, हृदय संबधी बीमारी और किडनी फेल होने का खतरा बना रहता है।

Related Articles

Back to top button
×