गुजरात

Gujarat Election Result : गुजरात में BJP के सर सजा जीत का सेहरा , कांग्रेस के हाथ आयी 17 सीटें तो ‘आप’ को मिली 5 !

Gujarat Election Result : गुजरात में BJP के सर सजा जीत का सेहरा , कांग्रेस के हाथ आयी 17 सीटें तो 'आप' को मिली 5 !

गुजरात में रिकॉर्डतोड़ जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान जहां उन्होंने गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं को भी धन्यवाद दिया.

गुजरात के चुनावी इतिहास में किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी जीत का, तो दूसरा कांग्रेस के अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन का. पिछले 42 सालों में भाजपा गुजरात में नौ से 156 सीटों पर अपनी पैठ बना चुकी है. 1985 में भाजपा को गुजरात विधानसभा चुनाव में 11 सीटें मिली थी, वहीं कांग्रेस को 149 सीटें मिली थी. तब कांग्रेस को 55.5 फीसदी वोट मिले थे. इस बार भाजपा का वोट शेयर 54 फीसदी से ज्यादा है. यानी भाजपा ने अपने वजूद में आने के बाद गुजरात में 42 साल के दौरान सबसे ज्यादा वोट हासिल करने का रिकॉर्ड बना लिया है.

कांग्रेस को 32 साल में सबसे कम वोट मिले हैं. 1990 में जब भाजपा राम मंदिर आंदोलन चला रही थी, तब गुजरात में हुए चुनाव में कांग्रेस को 31 फीसदी वोट मिले थे. इस बार उसे करीब 27 फीसदी वोट मिल रहे हैं. उसे 60 सीटों का नुकसान हुआ है.

गुजरात में चुनाव आम आदमी पार्टी (आप) ने 12.9 प्रतिशत वोट हासिल करते हुए अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है. उसने कुल पांच सीटें अपने नाम की है. इनमें से दो सीट (बोटाड़, गडि़याधर ) को बीजेपी से छीन लिया है. इन दोनों सीट पर बीजेपी पिछले दो चुनाव जीती थी. वहीं आप ने दो सीटें (विसवादर, जमजोधपुर) कांग्रेस से छीन ली है. जहां पिछले चुनाव में कांग्रेस विजयी रही थी. वहीं एसटी आरक्षित देदियापाड़ा सीट को उसने भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) से छीनी है.

Related Articles

Back to top button
×