राष्ट्रीय

Assembly By Election: यूपी समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, 2024 मे मोदी का NDA या INDIA कौन जीतेगा होगा फैसला !

उत्तर प्रदेश समेत 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। उत्तर प्रदेश, बंगाल, केरल, झारखंड और उत्तराखंड की 1-1 सीट और त्रिपुरा की 2 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। यह उपचुनाव NDA और INDIA गठबंधन के लिए बेहद अहम है। INDIA और एनडीए दोनों एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। आगमी विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले दोनों ही गठबंधन के लिए यह उपचुनाव लिटमस टेस्ट के तौर पर देखा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के घोसी में बीजेपी और समाजवादी पार्टी आमने-सामने है। झारखंड की डुमरी सीट पर भी वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में भी मतदान हो रहा है। यहां पर त्रिकोणीय समीकरण है।त्रिपुरा की दो विधानसभा सीटों पर भी मतदान जारी है। यहां पर विपक्षी गठबंधन और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है।

 

उत्तरखंड की बागेश्वर सीट भी वोटिंग जारी है। चार बार विधायक रहे बीजेपी नेता चंदन दास के निधन के चलते यह सीट खाली हुई थी। बीजेपी ने यहां चंदन दास की पत्नी पार्वती दास को मैदान में उतारा है। यहां बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस के बसंत कुमार से है।

केरल की पुथुपल्ली सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस के दिग्गज नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री रहे ओमन चांडी के निधन के चलते यह सीट खाली हुई थी। यहां कांग्रेस ने ओमन चांडी के बेटे चांडी ओमन को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, सत्ताधारी लेफ्ट मोर्चा ने जैक सी थॉमस पर फिर भरोसा जताया है। थॉमस 2016 और 2021 में ओमन चांडी के हाथों हार चुके हैं। इस सीट पर बीजेपी ने जी लिजिनलाल को मैदान में उतारा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×