टेक्नोलोजी

व्हाट्सप्प जल्द ही लाने वाला है ये फीचर, एक ही अकाउंट कई डिवाइसेज पर कर पाएंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर्स पेश करता रहता है। हाल ही में कंपनी ने अपना Dark Mode फीचर पेश किया था जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। वहीं, जल्द ही कंपनी कुछ ऐसे फीचर्स भी पेश करने की तैयारी में है जो यूजर्स के चैटिंग का मजा दोगुना करने देंगे। इसमें मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट, लास्ट सीन फॉर सिलेक्ट फ्रेंड्स आदि जैसे फीचर्स शामिल हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो जल्द ही पेश किए जा सकते हैं।

WhatsApp के अपकमिंग फीचर्स:

Secure Chat Backups: वर्तमान की बात करें तो अभी यूजर्स की चैट हिस्ट्री iCloud या Google drive पर सेव की जाती है। हालांकि, ये चैट्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से प्रोटेक्डेड नहीं होती हैं। ऐसे में कंपनी यूजर्स की इन चैट्स को ज्यादा सिक्योर करने पर काम कर रही है। ऐसे में अगर यह फीचर कंपनी रोआउट करती है तो यूजर्स किसी भी चैट का बैकअप लेने से पहले और उसे क्लाउड पर स्टोर करने से पहले एनक्रिप्ट कर पाएंगे।

Last seen for select friends: WhatsApp पर एक ऐसा फीचर पहले से ही मौजूद है जिसके तहत आप किसी से भी अपना लास्ट सीन छुपा सकते हैं। लेकिन अब कंपनी जल्द ही एक ऐसा फीचर पेश कर सकती है जिसके जरिए आप अपने चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स से अपना लास्ट सीन छुपा सकते हैं। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग में है।

Disappearing Messages: इस फीचर के जरिए कोई भी मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके लिए आप खुद ही टाइम सेट कर पाएंगे। आप यह तय कर पाएंगे कि कौन-सा मैसेज कब डिलीट होना चाहिए। आप 1 दिन, 1 हफ्ते, 1 महीने या 1 साल का विकल्प चुन पाएंगे।

Face ID Support: एंड्रॉइड यूजर्स के लिए इस प्लेटफॉर्म पर फिंगरप्रिंट लॉक फीचर दिया गया है। अब जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स को फेस आईडी सपोर्ट भी दे दिया जाएगा। WhatsApp इस फीचर की टेस्टिंग कर रह है। जल्द ही इसे यूजर्स के पास रोलआउट किया जा सकता है।

Multiple Device Support: इस फीचर के जरिए एक ही अकाउंट को मल्टीपल डिवाइसेज पर चला पाएंगे। यह फीचर उन यूजर्स की मदद करेगा जो एक साथ दो या तीन स्मार्टफोन ऑपरेट करते हैं। कंपनी ने इस फीचर के बारे में ज्यादा जानकारी फिलहाल नहीं दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×